Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रसूति प्रसुविधा अधिनियम, 1961 मे मजदूरों के अधिकार क्या है | Maternity Benefit Act, 1961

प्रसूति प्रसुविधा अधिनियम, 1961 मे मजदूरों के अधिकार क्या है | Maternity Benefit Act, 1961



किसीभी महिला कर्मचारी को उसके प्रसव के पहले और बाद में कुछ अवधि के लिए कुछ प्रतिष्ठानों में महिलाओं की नियुक्ति को विनियमित कर देताता है, और महिलाक कर्मचारी को मातृत्व  के लाभों की व्यवस्था कराता है। इसतरह के लाभों का उद्देश्य सिर्फ महिलाओं और उनके बच्चों का पूर्ण रूप से स्वास्थ्य और  रखरखाव की व्यवस्था कराता है। आईये इस लेख के माध्येम से आज हम प्रसूति प्रसुविधा अधिनियम, 1961 मे मजदूरों के अधिकार क्या है | Maternity Benefit Act, 1961 के बारेमें जनकारी हासिल करते है।


प्रसूति प्रसुविधा अधिनियम, 1961 मे मजदूरों के अधिकार क्या है | Maternity Benefit Act, 1961

प्रकृति नें जहाँ एक तरफ स्त्री और पुरुष का निर्माण किया है और मनुष्य की उत्पत्ति के लिए दोनों का सहयोग होना जरुरी है। वहीं जन्म देने का अधिकार केवल महिला को ही दिया गया है। लेकिन दोनों के जहाँ तक जीवन यापन का प्रश्न है पुरूष एवं महिला दोनों को ही काम करना पडता है। प्रायः यह देखने में आया है कि महिला गर्भवती होने पर भी मजबूरी में काम करती रहती है जबकि गर्भ ठहरने के बाद जब बच्चा पैदा होता है तो उससे कुछ महीने पहले से उसको पूरे आराम लेने की जरुरत होती है लेकिन गरीबी के करण उससे मजबूरन काम लिया जाता है इसलिए शोषण को रोकने के लिए कानून में यह व्यवस्था की गयी है कि महिला के गर्भवती होने के बाद उसको सुरक्षा देने के लिए यह अधिनियम सृजितकिया गया ताकि जहाँ भी महिला श्रमिक है उनके गर्भवती होने पर आर्थिक सहायता के साथ आराम के रुप में भी कुछ समय दिया जाये जिसकी पूर्ण व्यवस्था इस अधिनियम में दी गयी है। जिसका पालन करना प्रत्येक काम लेले वाले व्यक्ति पर बाध्यकारी है। वैसे तो सभी गर्भवती काम करने वाली महिलाओं के हित में इस कानून को बनाया गया है, इसलिए यह जरुरी नहीं है कि वह महिला केवल मजदूर ही हो। कोई भी महिला जो कर्मचारी अथवा मजदूरी के रुप में किसे किसी प्रतिष्ठान में काम करती है वह महिला प्रसूति प्रसुविधा की हकदार तभी होगी जब उसने बच्चे के जन्म के दिन के पहले बारह महीनों में कम से कम अस्सी दिन काम किया हो जिससे वह प्रसूति प्रसुविधा की मांग कर सकती है।


इस लेख के माध्यम से हमने हमारे पाठकों को प्रसूति प्रसुविधा अधिनियम, 1961 मे मजदूरों के अधिकार क्या है | Maternity Benefit Act, 1961 इसके बारेमें जानकारी देनेका प्रयास कीया है। आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसीतरह कानूनी जानकारी सिखने के लिए आप हमारे इस पोर्टल apanahindi.com पर आवश्य भेट दें।




यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ