Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

साधारण बन्धक पत्र का प्रारूप | Simple Mortgage Format

साधारण बन्धक पत्र का प्रारूप | Simple Mortgage Format


साधारण बन्धक पत्र | Simple Mortgage


यह बन्धक-पत्र आज दिनांक ----------------- को श्री---------------------------------------            पुत्र श्री --------------------------------- उम्र ----- निवासी-मकान नम्बर --------------------------------- मौहल्ला/वार्ड --------------तहसील ------------------- जिला ------------------------------ जिसे आगे बन्धक-कर्ता कहा गया है एवं जो इस बन्धक-पत्र का प्रथम पक्षकार है।


एवं


श्री ---------------------------------------- पुत्र श्री --------------------------------------उम्र ----------------- निवासी-मकान नम्बर ------------------ मौहल्ला/वार्ड -------------------- तहसील ---------------- जिला ------------------------ जिसे आगे बन्धकदार कहा गया है एवं जो इस बन्धक-पत्र का द्वितीय पक्षकार है के मध्य निष्पादित किया गया है।


चॅूंकि यहां बन्धक कर्ता को आवश्यक कार्य-------------- हेतु रूपये---------------- की आवश्यकता है। उक्त धन राशि बंधक कर्ता ने बंधकदार से प्राप्त की है तथा बंधक धन की अदायगी हेतु अपनी सम्पत्ति/मकान/भूमि ---------------- बंधक रखने का निश्चय किया है । अतएव्‌ यह दस्तावेज साक्ष्यांकित करता हैः-


  1. यह कि बंधककर्ता ने बंधकदार से राशि रूपये ------------------प्राप्त कर लिये है एवं उक्त ऋण की अदायगी की जमानत के लिये अपनी सम्पत्ति/मकान/ भूमि को बंधक रख दिया है।
  2. यह कि बंधककर्ता उपरोक्त बंधक धन पर ब्याज ----------------प्रति वर्ष की दर से बंधकदार को अदा करेगा। ब्याज सहित बंधक धन की अदायगी मांग पर -------------अवधि की समाप्ति पर बंधकदार को करेगा।
  3. यह कि बंधककर्ता की ओर से बंधक धन व ब्याज की अदायगी में चूक होती है अथवा अदायगी नही की जाती है तो बंधकदार को यह अधिकार होगा कि वह बंधक रखी गई सम्पत्ति का विक्रय करके अन्यथा बकाया बंधक धन/ ब्याज उक्त सम्पत्ति से वसूल कर ले।
  4. यह कि ऋण राशि की वसूली बंधक रखी गई सम्पत्ति से भी पूरी नही हो सके तो बंधक दार को अधिकार होगा कि वह बंधककर्ता की अन्य सम्पत्ति से वसूल कर लें।
  5. यह कि बंधककर्ता बंधक सम्पत्ति को बंधक धन की पूर्ण अदायगी तक अन्य को किसी भी प्रकार से हस्तान्तरित नही कर सकेगा।
  6. यह कि बंधक रखी गई सम्पत्ति पर देय कर आदि की अदायगी समय पर बंधककर्ता द्वारा की जायेगी तथा चूक होने पर बंधकदार को क्षतिपूर्ति प्राप्त करने का अधिकार होगा। 
  7. यह कि बंधककर्ता एवं बंधकदार शब्दों के अन्तर्गत उनके दायाद, उत्तराधिकारी,  प्रषासक,  समनुदेषित व विधिक प्रतिनिधि सम्मिलित समझे जायेगे।


अन्य शर्ते यदि कोई हो

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



बंधक सम्पत्ति का विवरण निम्न प्रकार है :-


दिशा भुजा का माप पड़ौस

पूर्व

पश्चिम

उत्तर

दक्षिण



क्षेत्रफल (वर्ग मीटर/वर्ग फुट) -----------------------------------------------

निर्माण का क्षेत्रफल (यदि कोई हो)-----------------------------------------


अतएव उपरोक्त द्यार्तो के साक्ष्य स्वरूप दोनों पक्षकारों ने बिना किसी दबाब के तथा अपने पूर्ण होशहवास में निम्नलिखित दो गवाहों के समक्ष हस्ताक्षर किये हैं।



हस्ताक्षर प्रथम पक्ष बंधककर्ता




हस्ताक्षर द्वितीय पक्ष बंधकदार


साक्षीगण

(1) हस्ताक्षर साक्षी ---------------

नाम ------------------------

पता ------------------------



(2) हस्ताक्षर साक्षी---------------

नाम ------------------------

पता ------------------------



यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ