Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

आई.पी.सी. धारा 354ख क्या है? | What is Section 354B of IPC?

आई.पी.सी. धारा 354ख क्या है? | What is Section 354B of IPC?


धारा 354 ख यह भारतीय दंड संहिता 1860 मे चाप्टर 16 में दिया गया है। इस धारा  के अनुसार, जो किसी महिलाओं को सार्वजनिक स्थान पर विवस्त्र करने के लिए आपराधिक बल का उपयोग करता है। या उसे नग्न करने के इरादे के साथ हमला करता है। तो वह इस धारा 354 ख ते तह अपराधी माना जाएगा और उसे इस धारा के तहत तीन वर्ष के कारावास से दण्डित होगा जो के सात साल तक बढाया जाएगा या जुर्माने किया जाएगा अथवा दोनो के साथ भी दंडित होगा। आइये इस लेख मे हम आज आई.पी.सी. धारा 354ख क्या है? | What is Section 354B of IPC? के बारे में जानकारी हासिल करते है।


भारतीय दंड संहिता धारा 354 ख
विवस्त्र करने के आशय से स्त्री पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग-

ऐसा कोई पुरूष, जो किसी स्त्री को किसी सार्वजनिक स्थान में विवस्त्र करने या निर्वस्त्र होने के लिए बाध्य करेन के आशय से उस पर हमला करेगा या उसके प्रति आपराधिक बल का प्रयोग करेगा या ऐसे कृत्य का दुष्प्रेरण करेगा, वह दोनों में से किसी भांति के कारावास से, जिसकी अवधि तीन वर्ष से कम नहीं होगी किंतु जो सात वर्ष तक ही हो सकेगी, दंडित किया जाएगा और जुर्माने से भी दंडनीय होगा।


Section 354 B
Assault or use of criminal force to woman with intent to disrobe-

Any man who assaults or uses criminal force to any woman or abets such act with the intention of disrobing or compelling her to be naked, shall be punished with imprisonment of either description for a term which shall not be less than three years but which may extend to seven years, and shall also be liable to fine.


Classification of offence

  1. Punishment – Imprisonment of not less than 3 years which may extend to seven years and with fine.
  2. Cognizable
  3. Non-bailable 
  4. Triable by any Magistrate
  5. Non-Compoundable

टिप्पणियां

समाज में महिलाओं या लड़कियों के मामले में उनके साथ अन्याय और यौन उत्पीड़न के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहें है, जैसा कि ऐसे मामलों में अपराधियों को रोकने के लिए एक कानून बनाना आवश्यक लगता है, वैसे उक्त धारा को शामिल किया गया है। हालांकि, सिर्फ कानून बनाना ही काफी नहीं है। बल्के अपने साथ हुए अन्याय का निवारण करने के लिए यह आवश्यक है कि पीड़ित महिला या बालिका को सामने आकर संबंधित अधिकारी से खुल कर शिकायत करनी चाहिए। शिकायत के बाद चूंकि उक्त अपराध संज्ञेय है, इसलिए अभियुक्तों पर मुकदमा चलाने और उन्हें दंडित करने में आसानी होगी।


उक्त धारा वर्ष 2013 में नई लाई गई थी और चूंकि यह संज्ञेय है, इसलिए पुलिस शिकायत का संज्ञान लेकर आरोपी को गिरफ्तार कर सकती है। वास्तव में उक्त धारा में वर्णित अपराध के लिए 3 वर्ष तक की सजा का प्रावधान होने के कारण इस धारा के तहत मुकदमा चलाते समय अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

जिरह/क्रॉस एग्जामिनेशन के लिए नमूना प्रश्न:

उक्त धारा के तहत दर्ज मामले में पीड़ित महिला अभियोजन पक्ष की गवाह हो सकती है। उदाहरण के लिए कॉलेज की एक क्लास में एक लड़के और लड़की के बीच झगड़ा हो गया और जब लड़की ने इसकी शिकायत पुलिस से की तो पुलिस ने इस धारा के तहत केस दर्ज कर लिया। और जब मामला अदालत में भेजा गया, तो शिकायतकर्ता के जिरह/क्रॉस एग्जामिनेशन के सवाल इस प्रकार हैं।

  1. आपकी कक्षा में लड़कों और लड़कियों की कुल संख्या बराबर है।
  2. आप हमेशा 6-7 सहेलियों के साथ रहती हैं।
  3. आप हमेशा अपने सहेलियों के साथ उनके पुछे स्कुटीपर बैठकर एक साथ कॉलेज आते और जाते हैं।
  4. हर बार जब आप कॉलेज को आते-जाते रहते हैं तो आपकी सहेलियाँ आपके साथ होती है।
  5. घटना कॉलेज परिसर में हुई।
  6. एक तरफ आपकी क्लास का आरोपी और उसके चार दोस्तों और दूसरी तरफ आप और आपकी सहेलियाँ इसतरह दो पक्षों के बीच झगड़ा हो गया था।
  7. आरोपी ने उसी दिन प्रधानाध्यापक याने प्रिंसिपल से आपके खिलाफ शिकायत की थी।
  8. इस संबंध में आपको उनके कार्यालय में बुलाकर पूछताछ की गई।
  9. आपसे पुछताछ करने पर अपना अपमान हो गया है ऐसा आपने महसूस किया।
  10. आपके पिता एक बड़े व्यापारी हैं और आपका परिवार समाज में प्रतिष्ठित माना जाता है।
  11. कॉलेज में आपका अपमान हुआ है यह सोचकर आपने आरोपी को गिरफ्तार करवाने की नीयत से पुलिस में झूठी शिकायत दर्ज करा दी।
  12. तथाकथित धटना के दो दिन बाद, आपने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।
  13. प्रिंसिपल द्वारा पूछताछ के समय आपने आरोपी के विरुद्ध कोई शिकायत नहीं की थी।
  14. कोर्ट में दिए गए बयान और पुलिस को दिए गए बयान में काफी विसंगति है।
  15. आपके बयान को समर्थन करने के लिए कोई अन्य प्रमाण नहीं दिया गया है।
  16. जैसा कि आरोपी ने आपके खिलाफ शिकायत की है, आपने उसके खिलाफ झूठी गवाही दी है।


इस लेख के माध्यम से हमने आई.पी.सी. धारा 354ख क्या है? | What is Section 354B of IPC? के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की है। आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसी तरह के कानूनी जानकारी सिखने के लिए आप हमारे इस पोर्टल apanahindi.com पर आवश्य भेट दें।




यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ