Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

UAPA कानून क्या है? | गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 | Unlawful Activities (Prevention) Act, 1967 | What is UAPA Law?

UAPA कानून क्या है? | गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967  | Unlawful Activities (Prevention) Act, 1967 | What is UAPA Law?




गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के बारे में हम सबने अक्सर अखबारों में औक टीवी चैनलों में पढा और सुना है। हाल ही में इसी कानून के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर जी एन साईबाबा को माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय द्वारा दोषमुक्त किया गया, जिसे बाद में माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय द्वारा स्थगित कर दिया गया। आइए आज इस लेख के माध्यम से हम UAPA कानून क्या है? | गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967  | Unlawful Activities (Prevention) Act, 1967 | What is UAPA Law? के बरें में जाननें की कोशिश करते है।

UAPA कानून का उद्देश्य क्या है?

इस कानून का मुख्य उद्देश्य यह है की, भारत की एकता और अखंडता को बरकरार रखना है। इसे गैर कानूनी गतिविधियों व आतंकवादी गतिविधियों से अधिक प्रभावी तरीके से निपटने के लिए तैयार किया गया है। इस कानून के तहत किसी भी ऐसे संगठन को गैरकानूनी घोषित करने का प्रावधान दिया गया है जो भारत से अलग होने की बात करता हो या अलगाववाद को बढाता हो। वह व्यक्ति इस कानून के तहत दोषी माना जाएगा।

अपराध का प्रकार और जांच करने का अधिकार किसे है?

इस कानून के तहत किये गये अपराध संज्ञेय अपराध के श्रेणी मे आता है अर्थात पुलिस आरोपी को बिना वारंट के अपराधि को गिरफ्तार कर सकती है। इस कानून के तहत मामलों की जांच डीएसपी रैंक या उससे ऊपर के अधिकारी द्वारा की जाएगी। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय जांच एजेंसी के इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी को भी जांच की शक्ति है।

गैर कानूनी गतिविधियां क्या होती है?

सरल और आसान शब्दों में कहें तो गैर कानूनी गतिविधियां वो अपराध होते है जो किसी व्यक्ति या संगठन के द्वारा (चाहे कोई कार्य करके, या बोले गए अथवा लिखे गए शब्दों द्वारा, या संकेत द्वारा)
  1. भारत की एकता, अखंडता का हनन करती हो,
  2. भारत में अलगाववादी शक्तियों को बढावा देती हो, देश की सुरक्षा को खतरे में डालती हो,
  3. आतंकवादी / नक्सलवादी गतिविधियों को बढावा देती हो
  4. भारत के विरुध्द द्रोह करती है या द्रोह करने के उद्देश्य से की गयी है।

गैर कानूनी गतिविधियों के लिए दंड

  1. जो कोई किसी गैरकानूनी गतिविधि करेगा या उसमे भाग लेगा/ किसी गैरकानूनी गतिविधि के किए जाने का समर्थन करेगा / उसको बढावा देगा / सलाह देगा, वो सात वर्ष तक के कारावास की सजा और जुर्माना से दंडनीय होगा।
  2. जो कोई भारत सरकार द्वारा किसी संगठन को गैरकानूनी घोषित किये जाने के बाद, संगठन की किसी भी प्रकार से सहायता करेगा वो पांच वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनों से दंडनीय होगा।

UAPA के तहत आतंकवादी गतिविधियाँ किसे कहते है?

जो व्यक्ति भारत की एकता, अखंडता, या सुरक्षा या संप्रभुता को संकट मे डालने / आतंक फैलाने की संभावना के उद्देश्य से विस्फोटक या ज्वलनशील पदार्थ या अन्य साधन का उपयोग करके ऐसा कोई कार्य करता है जिससे-
  1. किसी व्यक्ति की मृत्यू या संपत्ति की हानि, नुकसान / अनिवार्य सेवा में बाधा डालता है / भारत की आर्थिक स्थिरता को नुकसान करता है / किसी व्यक्ति का अपहरण या उसे जान से मारने की धमकी देता है या सरकार को कोई कार्य करने के लिए बाध्य करता है तो वह आतंकवादी कार्य करता है।
  2. ऐसे कार्य के परिणाम स्वरूप यदि किसी व्यक्ति की मृत्यू हुई है तो दोषी व्यक्ति मृत्यू दंड या आजीवन कारावास और जुर्माने से दंण्डित होगा।

अतिरिक्त प्रावधान

  1. इस कानून में आतंकवादी कार्य के लिए फंड जुटाने, आतंकवादी कार्य किए जाने की तैयारी का कार्य करने का अथवा षड्यंत्र या प्रयत्न करने, आतंकवादी शिविर आयोजित करने, आतंकवादी कार्य के लिए किसी व्यक्ति की भर्ती करने, आतंकवागी को आश्रय देने, आतंकवादी संगठन का सदस्य होने, किसी गवाह को धमकी देने, आतंकवादी कार्य से प्राप्त संपत्ति को रखने जैसे अपराध के लिए भी कठोर दंड का प्रावधान किया गाया है।
  2. कोई भी व्यक्ति आतंकी गतिविधि के फलस्वरूप प्राप्त किसी धन या संपत्ति को अपने पास नही रखेगा। जांच अधिकारी को यह शक्ति है की वह ऐसे संपत्ति या धन को पुलिस महानिर्देशक की पूर्व अनुमति लेकर वह जब्त कर सकता है।

2019 का संशोधन

इस कानून में सन 2019 के बाद हुए संशोधन से जाँच के आधार पर किसी संदिग्ध व्यक्ति को आतंकवादी घोषित किया जा सकता है। संशोधन के पहले किसी संगठन को ही आतंकवादी घोषित किया जा सकता था।


इस लेख के माध्यम से आज हमने UAPA कानून क्या है? | गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967  | Unlawful Activities (Prevention) Act, 1967 | What is UAPA Law? के बारेमें संपुर्ण जानकारी हासिल करने की कोशिश की है। आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा। यदी आपको इस लेख से संबंधीत कोई सवाल है तो आप निचे कमंट बॉक्स में पुछ सकते है। इसी तरह कानूनी जानकारी को पढने के लिए और सिखने के लिए आप हमारे इस पोर्टल apanahindi.com पर आवश्य संपर्क करें।



यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ