Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

विभाजन विलेख प्रारूप | Partition deed format in Hindi

विभाजन विलेख प्रारूप | Partition deed format in Hindi


विभाजन विलेख | Partition deed


यह विभाजन पत्र आज दिनांक ------------------- को श्री------------------------------------ पुत्र श्री ------------------------------------ उम्र ---------- निवासी-मकान नंम्बर------------- मौहल्ला/वार्ड------------ तहसील----------------- जिला--------------------

एवं

श्री ------------------------------------ उम्र ---------- निवासी-मकान नंम्बर------------- मौहल्ला/वार्ड------------ तहसील----------------- जिला--------------------

के मध्य निष्पादित किया गया है।

उक्त दोनो पक्षकारो की एक सम्पत्ति जिसका विभाजन किया जा रहा है के वे संयुक्त स्वामी चले आ रहे है तथा दोनो उक्त किया गया है।


अतएवं यह दस्तावेज साक्ष्यांकित करता हैः-

  1. यह कि उक्त सम्पत्ति दोनो पक्षो के सह स्वामित्व की है जिसके हस्तान्तरण, उपयोग, उपभोग का पूरण अधिकार दोनो पक्ष्यो को है।
  2. यह कि दोनो पक्ष उक्त संम्पत्ति को आपस मे बराबर बांटने के लिये हसमत है।
  3. यह कि दोनो पक्ष भविष्य मे अपने अपने हिस्से मे प्राप्त/विभाजित सम्पत्ति का उउपयोग, उपभोग करने को तथा अन्यथा निष्पागन करने को पुर्ण स्वतंत्र होंगे।
  4. यह कि दोनो पक्षो के पक्ष मे विभाजित सम्पत्ति के हिस्से पर भविष्य मे उत्पन्न होने वाले समस्त व्यय भार, कर आदि के संबंध मे अपने हिस्से तक दायी होंगे तथा आज दिनांक--------------- तक के इस प्रकार के खर्चे का बराबर-बराबर भुगतान करने के दायी है।
  5. यह कि उक्त लेख्यपत्र की दो मूल प्रतियां तैयार की गई है जिनमे से मुद्रांक युक्त प्रति प्रथम पक्षकार व उसकी द्वितीय प्रति द्वितीय पक्षकार के पास रहेगी।
  6. विभाजित हिस्सो का विवरण निम्न प्रकार हैः-

    हिस्सेदार का नाम विभाजन मे प्रापत सम्पत्ति का विवरण
    1
    2

  7. अन्य कोई विवरण यदि  हो---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------।


एतएव उपरोक्त के साक्ष्य स्वरुप दोनो पक्षकारो ने बिना किसी दबाब के तथा अपने पूर्ण होशहवाश मे निम्नलिखित दो गवाहो के समक्ष हस्ताक्षर किये है।



हस्ताक्षर प्रथम पक्ष



हस्ताक्षर द्वितीय पक्ष



साक्षीगण

1.----------------------------

2.----------------------------




यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ