Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

साधारण विभाजन विलेख का नमूना / प्रारूप | Simpal Partition Deed

    हमने विभाजन विलेख के बारेमे संपूर्ण जानकारी और मार्गदर्शन वाले लेख नही पढा हो तो वह लेख भी पढले, क्योकी हमने उसमे विभाजन विलेख के बारे मे संपूर्ण मार्गदर्शन दिया है. जिस्से आपको विभाजन विलेख के संदर्भमे जो भी टेक्नीकल मुद्दे है वह क्लियर हो जाएंगे।


    यहा पर हम एक साधारण विभाजन विलेख का नमूना याने उसका एक फोर्मेट का अभ्यास करने वाले है। जिस्से आपको यह समझनेमे आसानी होगी के एक साधारण विभाजन विलेख किसतहर बनाया जाता है।


साधारण विभाजन विलेख | Simpal Partition Deed

यह विलेख दिनांक ..................माह ............सन् ..................

श्री----------------------------------------------,आयु---------वर्ष, निवासी -------------------------------------(जिसे आगे ‘’प्रथम पक्षकार’’ कहा गया है)

तथा

श्री----------------------------------------------,आयु---------वर्ष, निवासी ------------------------------------- (जिसे आगे ‘’द्वितीय पक्षकार’’ कहा गया है) 

ईनके बीच -------------------- (ग्राम/शहर का नाम) में निष्पादित किया गया है।


    चूंकि उक्त प्रथम एवं द्वितीय पक्षकार यह मिताक्षय विधि से शासित सहस्वामी होकर संलग्न अनुसूचित मे वर्णित चल-अचल, एवं पैतृत सम्पत्ति के संयुक्त स्वामी एवं अधिपति है। और चूंकि उक्त दोनो सहस्वामीयों ने उक्त परिवारिक संपत्ती का बटवारा करने का निर्णय लिया है। 


    अतएव अब यह विलेख साक्ष्यांकीत करता है कि:-

संयुक्त हिंदू परिवार की सार संपत्ती को बराबर-बराबर दो हिस्से कर दिए अनुसूचियां ‘’अ’’, ‘’ब’’ में उसे उल्लेखित कर दिया गया है, एवं प्रत्येक अनुसूची में की संपत्तीयों का मुल्य रूपये---------------- होगा।


अनुसूची ‘’अ’’ में की सारी संपत्ती प्रथम पक्षकार को तथा अनुसूची ‘’ब’’ में की सारी संपत्ती द्वितीय पक्षकार को प्रदान की जाती है। जब संबंधित संपत्तीयो पर सारे स्वतंत्र –हिस्सा और अधिकार पृथक रूप से संबंधीत उक्त वर्णित पक्षकारों में निहित होंगे, जिसका प्रत्येक पक्षकार आनंद से उपयोग, उपभोग करने का अधिकारी रखता है, जिसमें किसी को हस्ताक्षेप करने का अधिकार नहीं होगा। 


उक्त संपत्तीयों से संबंधित सारे दस्तावेज एवं कागजात तथा स्वत्व-विलेख संबंधीत पक्षकारों को दे दिये गये है।

उक्त विभाजन विलेख की दो प्रतियाँ तैयार की गई है, जिसमें से मुद्रांक पर की प्रति प्रथम पक्षकार को एवं द्विती पक्षकार को दी जाएगी।



उपर्युक्त के साक्ष स्वरूप हम दोनों पक्षकारों ने निम्नलिखित दो साक्षियों के समक्ष उपर्युक्त स्थान एवं दिनांक पर अपने हस्ताक्षर कर दिये है। 

साक्षीगण:-

  ----------------------

  ----------------------


                                                                                                        (प्रथम पक्षकार)

                                 


                                                                                                        (द्वितीय पक्षकार)


सम्पत्तियों की अनुसूचियां :- 

अ--------------------------

ब--------------------------


यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ