Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

भरण पोषण का अस्वीकरणपत्र | Maintenance Disclaimer | गुजारा भत्ता का अस्वीकरणपत्र

भरण पोषण का अस्वीकरणपत्र | Maintenance Disclaimer | गुजारा भत्ता का अस्वीकरणपत्र




परिचय

        अस्वीकरण का उपयोग किसी व्यक्ति की आय पर बोजा को हटाने के लिए किया जा सकता है। आय पर गुजारा भत्ता का अधिकार एक बोजा समान है। यदि किसी महिला को किसी संपत्ति पर गुजारा भत्ता पाने का हक है, अगर वह संपत्ति को त्यागना चाहती है, इसलिए उसका अस्वीकरण प्राप्त करना वांछनीय है। इसके अलावा, जब अचल संपत्ति के अधिकारों को हस्तांतरित करने की कोई जरूरत नहीं है और सिर्फ संपत्ति के अधिकार को त्यागना चाहते हैं, तो एसे मामलोमे हक्कत्यागपत्र करना भी एक तरीका है।

        आय पर गुजारा भत्ते के दावे को हटाने के लिए और अस्वीकरण को समझने के लिए पैटर्न को देखना महत्वपूर्ण है। इसलिए, निम्नलिखित भरण पोषण का अस्वीकरणपत्र का नमूना दिया गया है।


भरण पोषण का अस्वीकरणपत्र | Maintenance Disclaimer | गुजारा भत्ता का अस्वीकरणपत्र

श्रीमती। ________________________
आयु _____ वर्ष, व्यवसाय __________,                 प्रथम पक्ष
रहेंगे _____________________
तथा
श्री ग। ________________________
आयु _____ वर्ष, व्यवसाय _________,                 द्वितीय पक्ष
रहेंगे _____________________

भरण पोषण का अस्वीकरणपत्र यह पहली पार्टी और दूसरी पार्टी दोनों में किया जा रहा है,

  1. संपत्तिका विवरणः-  भूमि, ग्राम ------- तालुका ------- जिला ------- सीसी संख्या -------- पुर्व------- पक्षिम--------- उत्तर---------- दक्षिण----------- इस प्रकार है।
  2. उपरोक्त (1) संपत्ति, प्रथम पक्ष और द्वितीय पक्ष के पिताश्री ______________ उनकी है उनका का निधन _________ को हो गया है। उनके निधन के पेहले उन्होने तारिख--------------- को एक इच्छापत्र बनवाकर रखा है। उस वसीयत में, उसकी अचल संपत्ति उस पर जमीन और इमारत है। वह दूसरे पक्ष को, स्वामित्व के लिये दिया गया है। हालांकि, इस शर्त पर कि, द्वितीय पक्ष पहले पक्ष के भरणपोषण के लिए प्रति माह ________ / रुपये का भुगतान करती रहे, जब तक के वे जीवित हैं। भरण पोषण के राशि को संपत्ति पर बोझ माना जाएगा और यदि द्वितीय पक्ष समय पर गुजारा भत्ता नहीं देती है, तो प्रथम पक्ष को अदालत द्वारा नीलामी द्वारा उक्त संपत्ति से इसे वसूलने का अधिकार होगा। 
  3. साथ ही, प्रथम पक्ष द्वारा समय पर गुजारा भत्ता पाने के लिए  द्वितीय पक्ष द्वारा अलग-अलग व्यवस्था की गई है और यह व्यवस्था  प्रथम पक्ष द्वारा पसंद की जाती है। इसलिए,  द्वितीय पक्ष द्वारा उक्त संपत्ति पर अपना अधिकार और गुजारा भत्ता का बोझ छोड़ने के लिए प्रथम पक्ष से अनुरोध किया गया है और प्रथम पक्ष इसके लिए सहमत हो गया है।
  4. इसलिए, उपरोक्त कारणों से और द्वितीय पक्ष के अनुरोध पर, इस लेख द्वारा  प्रथम पक्ष जो भी उपर्युक्त गुजारा भत्ता राशि प्राप्त करने का अधिकार रखता है और जिसकी अचल संपत्ति बोझ है, उस अधिकार को पहले पक्ष द्वारा माफ किया जा रहा है। प्रथम पक्ष इस बात से सहमत है कि वे द्वितीय पक्ष से गुजारा भत्ता नहीं मांगेंगे और संपत्ति पर कोई दावा नहीं करेंगे और संपत्ति में कोई रुचि और हक्क नहीं रखेंगे। 
इस प्रकार इस अस्वीकरणपत्रपर आज _________ के दिन, स्थान ________ प्रथम पक्ष,ने साक्षीदार समक्ष हस्ताक्षर किए हैं।

तारिख-----------------
स्थान-------------------

                                                                                            प्रथम पक्ष के हस्ताक्षर 


                                                                                           द्वितीय पक्ष के हस्ताक्षर     
साक्षीदार
1.------------------------------

2.------------------------------


        गुजारा भत्ता का अस्वीकरणपत्र | भरण पोषण का अस्वीकरणपत्र नमुना को देखने के बाद, आप समझ गए होंगे कि इस तरह का समझौता कैसे तैयार किया जाता है और आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई है।

        यदि आपको अधिकार पत्र के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, तो आप हक्कसोडपत्र / RELEASE  DEED पर क्लिक करके इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ