Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

अधिकारों का हक्कत्यागपत्र | अस्वीकरण नमुना

अधिकारों का हक्कत्यागपत्र | अस्वीकरण नमुना


परिचय

यदि कोई व्यक्ति किसी कारण से अथवा नौकरी पाने के उद्देश्य से विदेश गया है। साथ ही वह अपने गांव में एक संपत्ति खरीदना चाहता है, लेकिन, वह व्यक्ति किसी मजबूरी के कारण उपस्थित नहीं हो सकता है। तब वह व्यक्ती जिस पर भरोसा करता है, जो उसका दोस्त या भाई हो सकता है, वह व्यक्ति किसी अपने परदेश मे रह रहे ऐसे दोस्त या भाई की मोहब्बत के खातीर मदद करने के उद्देश से खरीदता है। और निश्चित रूप से, मूल दोस्त या भाई जिसने राशि का भुगतान किया है, जब वह वापस लौटता है, तो वह उसे हक्कत्यागपत्र देकर उक्त संपत्ति से उसका नाम काट देता है। उसे, अधिकारों का हक्कत्यागपत्र / अस्वीकरण कहा जाता है।


अब हमे, अधिकारों का हक्कत्यागपत्र / अस्वीकरण इसके बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त करने के लिए, इसके पैटर्न अथवा नमुना (फोरमेट) को देखना और इसका अध्ययन करना आवश्यक है।


अधिकारों का हक्कत्यागपत्र / अस्वीकरण

मे श्री --------------------------- आयु --------- वर्ष, व्यवसाय ।------ - --- पता --------------------------------- ----- -----निम्नलिखित आय के संबंध में मेरा त्याग पत्र, लिखकर देता हू के,

श्री --------------------------------- मेरे मित्र ----------। वह काम के लिए गाँव से बाहर रहता है। ईन्होने, समय समय पर मुझे पैसै भेजकर जिल्हा----------- तालूका------------- सि.स.नं.------------- यह जमिन/ घर मेरे नाम पर खरिदकर उसकी देखभाल और मरम्मत करने को समय-समयपर पत्रद्वारा और मौखिक सुचना दी। तदनुसार, संपत्ति खरिदी गई। विक्री पत्र में कहा गया है कि मुझे पैसे कैसे मिले और मैंने इसे विक्रेता को कैसे भुगतान किया। यह सब बताया गया है। अब मैं इस हक्कत्याग पत्र के साथ, मेरे परिशिष्ट में उल्लिखित आय के साथ-साथ विक्री पत्र में बताये संपत्तीमे,  कोई अधिकार नहीं और कोई उत्तराधिकारी भी कोई अधिकार नहीं। यह खरीद लेनदेन बेनाम के रूप में मेरे नाम पर था। मैंने इस खरीद में अपना कोई पैसा निवेश नहीं किया, इसलिए मेरे उत्तराधिकारियों के पास कोई अधिकार नहीं है। यह यहाँ स्पष्ट रूप से कहा रहा हूं। क्योकी मेरा दोस्त ------------------ नोकरीके सिलसीलेमे बाहार गाव गया है और वह प्रत्यक्ष उपस्थीत होकर कोई व्यावहार नही कर सक्ता। मैंने इसे दोस्ती के लिए और केवल व्यावहारिक सुविधा के लिए कारोबार किया, मैंने अपने नाम पर संपत्ति को खरीदार के रूप में दिखाया। 

यह विलेख स्वेच्छा से लिखा गया है, और यह मेरे उत्तराधिकारियों के लिए बाध्य है यदि कोई हो। 

तारीख---------------
जगह-----------------

                                                                            अधिकार त्यागने वालेके हस्ताक्षर

गवाह
1----------------------------
२---------------------------


उपरोक्त अधिकारों को त्यागने से संबंधित अस्वीकरण के नमूने से, आपको इस अस्वीकरण को बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिल गई है।


यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ