Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Relinquishment Deed Format || हक-त्याग पत्र का प्रारूप


Photo by Pixabay from Pexels



        जिस किसी व्यक्तीके पास चल-अचल संपत्ति पर जो भी अधिकार हो सकते हैं, उस अधिकार को त्यागने का जो काम है, उस काम को हक्क त्याग कहते है। इसे अंग्रेजी में Relinquishment Deed भी कहा जाता है।

भारतमे बहोतसे संयूक्त हिंदू परिवार है जिसमे सभी कुटूंब के लोग एक साथ मिलकर रहते है। कभी-कभी संयुक्त हिंदू परिवार में, अगर किसी एक सदश्य ने अपने परिवार से दूर रहकर खुदकी एक संपत्ति को संशोधित याने जमा करने के लिए कड़ी मेहनत किया है, तो उसे अपनी मेहनत की संपत्ति से अपने अन्य भाइयों के तरफसे एक हक्कत्यागपत्र बनवा कर लेना उचीत होगा। लेकिन एक संयुक्त हिंदू परिवार में उस व्यक्ति के जो उसके अधिकार होते है वे समाप्त नहीं होते हैं। वह उसके एकत्रहिंदू परिवार के अधिकारों को बनाए रखते हुए अन्य भाइयों और बहनों के अधिकारों को अपने स्व-अर्जित संपत्ती से बचाना उचित होगा। क्योंकि भविष्य में, अन्य भाइयों के वारिस उसके संपत्ति पर दावा नहीं कर पाएंगे।

        Relinquishment Deed / हक-त्यागपत्र इसे करने और समझने को आसान बनाने के लिए, नीचे एक नमूना दिया गया है।


Relinquishment Deed/ हक-त्याग पत्र का प्रारूप


मा. पब्लिक नोटरी के समक्ष
        हम / श्री --------------------------- आयु: --------- व्यवसाय: ------- --- --- पता ----------------------- श्री ---------------- आयु : ----- - व्यापार: ------------ पता --------------सत्य वचन पर कहते है और इस हक्कत्यागपत्र के द्वारा सभी संबंधितों को घोषणा की जाती है की, 

      हम क्रमशः तीन भाई हैं - १ श्री -------------- २ श्री --------------- ३ श्री ------------------  ये तीनों एक साथ हैं और एक हिंदू एकत्रपरिवार में रहते हैं. और हम में से प्रत्येक व्यक्ती एक हिंदू एकत्रपरिवार का सदस्य है,हममें से एक भाई, श्री ------------ अपनी मेहनत से, एक भी हिंदू परिवार से रक्कम न लेकर अपने खूदके उत्पंनसे ------------- पर ------------- सि.स.नं. .----------- यह घर रुपये-------/- के लिया हुवा है।


        हिंदू एकत्रपरिवार का इस आय और संपत्ति से कोई लेना-देना नहीं है इसके अलावा उपरोक्त हिंदू समुदाय के साथ श्री ------------ का संबंध और हिस्सा अप्रभावित याने कायम है और रहेगा। हमारे संयुक्त परिवार श्री --------------- की संयुक्त हिंदू पारिवारिक आय के लिए कोई अलग विलेख अभी तक नहीं बनाया गया है। लेकिन साथ ही, हम श्री--------- और श्री------------ के माध्यम से घोषणा कर रहे हैं के,किसी भी अन्य विवाद की स्थिति में, इसका हमारे श्री ----------- द्वारा अर्जित आय से कोई लेना-देना नहीं है और ना रहेगा।और किसी प्रावधान के अनुसार और यदि किसी भी कारण से, किसी भी ब्याज या अधिकार से प्राप्त होता है, तो हम इन दस्तावेजों से हम हमारा अधिकार त्याग दे रहे हैं। और हम ---------------- उनके उत्तराधिकारियों, ट्रस्टियों के द्वारा इस संबंध में किसीभा प्रकारका कोई मांग नहीं करेंगे ।

साक्षी: -                                                                                             दावेदार के हस्ताक्षर
(१) पूरा नाम और पता / हस्ताक्षर / तिथि ----------
(२) पूरा नाम और पता / हस्ताक्षर / तिथि ----------

स्थान: -----------------
तारीख: ------------------


        अब आपके पास भाइयों और शेयरधारकों से Relinquishment Deed / हक-त्याग पत्र का / अस्वीकरण तैयार करने की जानकारी है। यहां तक कि अगर उपरोक्त पैटर्न मामूली संवैधानिक परिवर्तनों के साथ नॉन-ज्यूडिशियल बांड पर पंजीकृत कियाजाता है, तो इसे कानून द्वारा उचित और वैध माना जाएगा।



        यदि आपको अस्विकरण / हक-त्याग पत्र / Relinquishment Deed के बारेमे विस्तार मे जानकारी पाना चाहते हो तो आप  Relinquishment Deed / हक-त्याग पत्र यहा क्लिक करके और अधिक जानकारी ले सकते है।


यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ