Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

आने जाने के रास्ते के संबंध में अस्वीकरण / हक्कत्यागपत्र का नमुना

आने जाने के रास्ते के संबंध में अस्वीकरण /  हक्कत्यागपत्र का नमुना / Release deed formate


परिचय

जब अचल संपत्ति के शीर्षक अथवा स्वामीत्व का सवाल आता है। तब वह शीर्षक अथवा स्वामित्व का कोई अधिकार हस्तांतरणीय रूप होता है। और यह नियमित रूप से दस्तावेज द्वारा बेचा जाता है, गिरवी रखा जाता है और पुरस्कृत किया जाता है। लेकिन अचल संपत्ति किसी व्यक्ति के स्वामित्व का अधिकार नहीं है, बल्कि किसीके सिर्फ इस्तेमाल करनेका अथवा आने-जाने के रास्ते का अधिकार से सीमित भी है।


यदि किसी जमीन का मूल स्वामी अपनी जमीन पर एक इमारत बनाना चाहता है, तो उसके लिए किसी दुसरे व्यक्ती के रास्ते का अधिकार की बाधा के कारण अपनी ही जमीन पर इमारत खड़ी करना मुश्किल होने लगता है। इसलिए यदि उस अधिकार को नष्ट करना है, तो दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता का मार्ग स्विकारना उचीत होगा। इसके लिए, रास्ते का अधिकार रखने वाले व्यक्ती के लिए मुआवजे की कुछ राशि तय करके उससे आने जानेके रास्ते के संबंधीत अस्वीकरणपत्र प्राप्त करना उचित होगा। अब, यदि यह सवाल है कि किसी व्यक्ती के आने जाने के अधिकार का अस्विकरणपत्र को कैसे किया जाए, तो इसके पैटर्न/नमुना को समझना महत्वपूर्ण है। वह पैटर्न कुछ इस प्रकार है।


रास्ते के कब्जे के संबंध में हक्कत्यागपत्र का नमुना

श्री श्रीमती ------------------------------------
आयु -------- वर्ष, व्यवसाय: ----------------
पता-------------------------------------------
(प्रथम पक्ष)

तथा

श्री श्रीमती ------------------------------------
आयु -------- वर्ष, व्यवसाय: -----------------
रहेगी -----------------------------------------
(द्वितीय पक्ष)

इस के साथ साथ रास्ते के कब्जे के संबंध में हक्कत्यागपत्र लिखकर देते है के,
  1. द्वितीय पक्ष की भूमि, ग्राम ------- तालुका ------- जिला ------- सीसी संख्या -------- इस प्रकार है।
  2. इसके अलावा, भूमि के पड़ोसियों / पहले पक्ष के रहने की जगह है और जैसा कि उनके पास निकटतम सार्वजनिक सड़क पर जाने के लिए कोई दूसरा रास्ता नहीं है, वे और उनके परिवार के सदस्य और नौकर जमीन के एक हिस्से से गुजर रहे हैं। और चूंकि यह कई सालों से चल रहा है, प्रथम पक्ष कह रही हैं कि उन्हें कब्जेमे रास्ते का अधिकार मिल गया है।
  3. द्वितीय पक्ष अब जमीन पर एक बड़ी इमारत बनाने की योजना बना रही है। इसलिए, प्रथम पक्ष के साथ बातचीत करने के बाद, प्रथम पक्ष ने रक्कम रुपये ---------------- / - की राशि में अपने कब्जे के अधिकार को त्यागने पर सहमति व्यक्त की है। साथ ही, इस सार्वजनिक सड़क पर जाने के लिए पहले पक्ष के पास दूसरा रास्ता है।
  4. इसलिए, उपरोक्त कारणों से और दूसरी पार्टी ने आज पहली पार्टी को नकद रुपये --------------/ - का भुगतान किया है। बदले में, पहले पक्ष जमीन पर रास्ते के कब्जा करने के अपने अधिकार को त्याग रहे हैं। अब से, उसे और उसके परिवार, नौकरों आदि को इस भूमि पर स्थानांतरित करने का अधिकार नहीं होगा। और भूमि को रास्ते के कब्जे के अधिकार से मुक्त समझा जाएगा।
समझौते के अनुसार, पहले पक्ष ने रास्ते के कब्जे के संबंध में हक्कत्याग पत्र को लिखा और हस्ताक्षर किया है।

तारीख __ / __ / ____

                                                                                                प्रथम पक्ष या पहला वादी
                                                                                              श्री  --------------------

गवाह
1 ---------------------
2 --------------------

उपरोक्त जानकारी और नमूनों से, आपको एक रास्ते के कब्जेके अधिकार अस्वीकरण तैयार करने की पूरी जानकारी होगइ है।

यदि आपको हक्कत्यागपत्र के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, तो आप हक्कत्यागपत्र / RELEASE  DEED पर क्लिक करके इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


यह भी पढे


थोडा मनोरंजन के लिए


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ